महापौर नगर निगम के अगरबत्ती एवं क्लाथ टू पेपर प्लांट का महापौर ने किया निरीक्षण

महापौर नगर निगम के अगरबत्ती एवं क्लाथ टू पेपर प्लांट का महापौर ने किया निरीक्षण

उज्जैन।  नगर निगम के नवाचारों मे अगरबत्ती, धूपबत्ती, हर्बल गुलाल तिलक इत्यादी बनाये जा रहे है इसका प्रचार प्रसार अन्य शहरों मे भी व धार्मिक स्थलों के बाहर दुकाने भी लगाई जाए।
यह निर्देश गुरूवार को महापौर  मुकेश टटवाल ने नगर निगम के मंगलनाथ रोड़ स्थित अगरबत्ती प्लांट एवं मक्सीरोड़ स्थित क्लॉथ टू पेपर प्लांट के निरीक्षण के दौरान उपस्थित अधिकारियों को दिये।


गुरूवार को निरीक्षण के क्रम में नगर निगम द्वारा संचालित किए जा रहे फूलों से अगरबत्ती बनाने के प्लांट का अवलोकन किया गया जहां देखा कि किस प्रकार शहर के प्रमुख मंदिरों से आने वाले फूलों के द्वारा अगरबत्ती,धूप बत्ती,हर्बल गुलाल एवं तिलक बनाया जा रहा है।


आपके द्वारा अगरबत्ती प्लांट पर निरीक्षण के दौरान कहां गया कि जिस प्रकार नगर निगम द्वारा नवाचार करते हुए निर्माल्य फूलों से अगरबत्ती धूप बत्ती हर्बल गुलाल बनाए जा रहे हैं इसका शहर में साथ-साथ अन्य शहरों में भी व्यापक प्रचार-प्रसार हो हमारे द्वारा किए जा रहे उक्त कार्य की ख्याति अन्य शहरों में भी हो हमारे द्वारा बनाए जा रहे उत्पादों को अन्य धार्मिक स्थलों के बाहर भी विक्रय किया जाए क्योंकि बहुतायत संख्या में देश विदेश से श्रद्धालुओं का आगमन होता है जिससे निगम के कार्यों का प्रचार प्रसार हो सकेगा।


 मक्सी रोड़ डिपो स्थित निगम द्वारा संचालित क्लॉथ टू पेपर प्लांट का निरीक्षण किया गया जहां पर्व स्थानों पर घाट पर छोड़े जाने वाले कपड़े एवं पेपर की पुरानी रद्दी से फाइल कवर बनाए जा रहे हैं उक्त प्लांट की सराहना करते हुए इस नवाचार को सतत् जारी रखने हेतु कहा गया।


 शहर में ग्लोबल द्वारा प्रत्येक घर से गीला एवं सूखा कचरा अलग अलग कर गऊघाट स्थित ट्रांसफर स्टेशन पर लाया जाता है जहां कचरे को खाद के रूप में परिवर्तित करने हेतु गोंदिया स्थित ट्रेंचिंग ग्राउंड भेजा जाता है उक्त प्लांट का निरीक्षण किया जाकर यहां आने वाली कचरा गाड़ियों की संख्या साथ ही गाड़ियों के मेंटेनेंस को सुधार किए जाने हेतु निर्देशित किया गया।

वीडियो देखें ---